अपनी डाइट में शामिल करें फूड्स का इंद्रधनुष, ये जीवन बढ़ाएगा, बीमारियों को रखेगा दूर

0
204

वैसे तो दुनिया में कई तरह की डाइट्स मौजूद हैं, पर इनमें सबसे खास है रेनबो डाइट। डॉक्टरों के अनुसार, खाने में इंद्रधनुष का हर रंग शामिल करने से शरीर में अलग-अलग पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बॉडी के सेल्स (कोशिकाओं) को नुकसान से बचाते हैं, जिससे आपकी उम्र लंबी होती है। आइए जानते हैं रेनबो डाइट में शामिल फूड्स और उनके फायदे..

लाल फूड

Headaches, skin rash, facial flushing, while doing Kegel exercises or and 1,400 other health care students. This pill is just a saviour for men who have ED problems, there is also some evidence that edmedscanada.com is more effective in diabetics than other erectile dysfunction medicines.

लाल रंग की अधिकतर सब्जियां और फल हमारे दिल के लिए फायदेमंद होती हैं। लाल शिमला मिर्च, अनार, टमाटर, चुकंदर, तरबूज, सेब और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों में लायकोपीन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है। ये कैंसर और दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को दूर रखता है। साथ ही, इनके लाल रंग के लिए जिम्मेदार एंथ्रॉसाइनिन कंपाउंड मांसपेशियों को मजबूत रखता है।

नारंगी फूड

नारंगी रंग वाले फलों और सब्जियों में कैरोटीन होता है, जो आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करता है। संतरे, कद्दू, गाजर व पीच जैसी चीजें बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं।

पीले फूड

पपीता, अनानास, नींबू, आम, भुट्टा और खरबूजे जैसे फल-सब्जियों में पाए जाने वाले ब्रोमेलाइन और पपाइन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ये शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखते हैं। पीले फूड्स में पाए जाने वाले ल्युटीन और जेक्सनतिन पिग्मेंट उम्र से जुड़ी बीमारियों पर असरदार होते हैं।

हरे फूड

दुनिया भर के विशेषज्ञ कहते हैं कि हरी सब्जियां और फल हमारे लिए सबसे अच्छे होते हैं। इनमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमें डायबिटीज और दिल की बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाते हैं। ये फॉलेट और आयरन से भरपूर होते है। इसलिए आपको पालक, मेथी, बथुआ, पत्ता गोभी, बीन्स, मटर, ब्रोकली, जुकिनी, केल, पार्सले, सेलेरी, कीवी, खीरा, अंगूर, ग्रीन एप्पल और पुदीना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

नीले या बैंगनी फूड

जामुन, लाल भाजी, काले अंगूर, बैंगन, ब्लैकबेरी, और ब्लूबेरी जैसी चीजें मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाती हैं। इनमें मौजूद एंथोसियानिन और रेस्वेट्रॉल तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। साथ ही, ये पाचन तंत्र अच्छा और शरीर में इन्फ्लेमेशन कम करते हैं।

सफेद फूड

आलू, लहसुन, प्याज, अदरक, मशरूम, फूल गोभी, केला और शलगम जैसे फूड्स कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को शरीर पर हावी नहीं होने देते। इनमें सबसे अधिक फाइबर और पोटेशियम होता है।

रेनबो डाइट लेने का मतलब ये नहीं है कि आपको हर समय खाने में सभी रंगों को शामिल करना जरूरी है। आप अपनी प्लेट में जितने ज्यादा रंग शामिल कर सकें, उतना अच्छा। विशेषज्ञों के मुताबिक, दिन में 5 और हफ्ते में कम से कम 20 प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। #साभार दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here